bhaartiiy-jntaa-paarttii-ke-divyaang-prkosstth-mhaangr-lkhnuu-dvaaraa-divyaangjn-smmeln

लखनऊ! जबसे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘दिव्यांगजन’ जैसे सम्मानजनक शब्द से सम्बोधित किया तबसे देश के दिव्यांगों में एक नई ऊर्जा को श्रोत उत्पन्न हुआ है। इसी कड़ी में दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा ने दिव्यांग प्रकोष्ठ का गठन किया। महानगर लखनऊ दिव्यांग प्रकोष्ठ द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिशा निर्देशन को आगे बढ़ाते हुए दिव्यांग सम्मेलन का आयोजन आज भाजपा प्रदेश कार्यालय हजरतगंज लखनऊ में किया। महानगर लखनऊ की दिव्यांग प्रकोष्ठ की संयोजक डाॅ सीमा यादव और सह संयोजक योगेश वर्मा ने बताया कि आज दिव्यांगता कोई अभिषाप नहीं है। समाज में दिव्यांगों को सशक्त करने की बहुत जरूरत है और भाजपा सरकार इसमें पूरा साथ दे रही है।

 भाजपा मुख्यालय पर प्रदेश संयोजक दिव्यांग प्रकोष्ठ के डाॅ उत्तम ओझा ने कहा कि आज प्रदेश में दिव्यांगों की संख्या करोड़ों में है और वह आज किसी भी सरकार को वोट देकर जिताने का पूरा समर्थ रखते है इसलिए सरकार को दिव्यांगों को अनदेखा नहीं करना चाहिए और उन्हें मुख्य धारा में लाना चाहिए। इसी कड़ी में आगे बोलते हुए अवध क्षेत्र के दिव्यांग प्रकोष्ठ के संयोजक मुकेश मिश्रा ने कहा कि आज दिव्यांगों को जो सम्मान भाजपा सरकार में मिला वह पहले की सरकारों ने कभी नहीं दिया। आज दूसरी सरकारें भी अपने यहां दिव्यांग प्रकोष्ठ का गठन करने लगी हैं। लेकिन प्रदेश का एक एक दिव्यांग आज भाजपा सरकार के साथ खड़ा है। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार और भाजपा संगठन को चाहिए कि आने वाले एलक्शन में भी दिव्यांगों को आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कम से कम तीन दिव्यांगों को विघानसभा का टिकट दिया जाए ताकि दिव्यांगों को सरकार के प्रति पूर्ण विश्वास हो जाए और उनकी पेंशन आदि में वृद्धि की जाए। 

सम्मेलन में लखनऊ से तकरीबन 200 सौ से ज्यादा दिव्यांगजन शामिल हुए जिन्होंने अपनी अपनी समस्याओं को बताया। कई दिव्यांगजनों ने बताया कि सरकार की तरफ से जो 500 रू मासिक भत्ता दिया जाता है उससे उनका गुजारा होना बहुत मुश्किल है इसको बढ़ाकर कम से कम तीन हजार रूप्ए किया जाए और एक कार्ड से ही सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। इस सम्मेलन में मुख्य अतिथियों में सुनील बंसल संगठन मंत्री, स्वतंत्र देव सिंह प्रदेश अध्यक्ष, अनिल राजभर पिछड़ा वर्ग कल्याण व दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री, ब्रजेश पाठक न्याय एवं विधि मंत्री, दया शंकर सिंह उपाध्यक्ष भाजपा, शिव कुमार पाठक प्रकोष्ठ इंचार्ज उ0प्र0, शेष नारायण मिश्रा अवध क्षेत्र अध्यक्ष, डाॅ उत्तम ओझा प्रदेश संयोजक दिव्यांग प्रकोष्ठ, पवन सिंह चैहान चेयरमैन एसआर गु्रप्स,मुकेश मिश्रा संयोजक अवध क्षेत्र, राहुल गुप्ता सदस्य यूवा मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी समिति, अरूण प्रताप सिंह संयोजक एनजीओ प्रकोष्ठ समेत कई वरिष्ठजन सम्मिलित हुए।

पूरी स्टोरी पढ़िए